उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की हालत काफी ज्यादा गंभीर बताई जा रही है

अमेरिकी अखबार का दावा है कि, उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। उनकी हालत काफी ज्यादा नाजुक बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि उनको कार्डियोवैस्कुलर की प्रॉब्लम है, जिसका इलाज वह करा रहे हैं। अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन की एक रिपोर्ट ने ये दावा किया है कि, किम जोंग उन की सर्जरी की गई लेकिन इसके बाद उनकी हालत और ज्यादा बिगड़ गई है।

एक अमेरिकी अधिकारी का दावा है कि, उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन (Kim Jong-un) को बीमारी से जान का खतरा है। अमेरिकी वेबसाइट सीएनएन के मुताबिक किम जोंग उन काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। बताया जा रहा है कि किम जोंग उन की बीमारी उनके ज्यादा स्मोकिंग और उनके मोटापा की वजह से बड़ी है। बताया जा रहा है किम जोंग उन को 11 अप्रैल को आखरी बार देखा गया था, इसके बाद वह किसी के सामने नहीं आए हैं।

किम जोंग उन
किम जोंग उन

दादा के जन्मदिन के कार्यक्रम में होना था शामिल.

तानाशाह किम जोंग उन का प्योंगयांग के बाहर हयांगसान के एक विला में इलाज चल रहा है। पिछले कई दिनों से उत्तर कोरिया में तानाशाह की बीमारी को लेकर काफी ज्यादा अफवाह चल रही थी। लेकिन यह अफवाह तब और तेज हो गई जब वह अपने दादा के जन्मदिन पर होने वाले उत्सव में नहीं आए। माना जा रहा है, इससे पहले अगर ऐसे किसी मौके पर उत्तर कोरिया के शासक नहीं दिखाई देते हैं तो, माना जाता है कि देश में कुछ तो बड़ा हुआ है। 15 अप्रैल को उत्तर कोरिया देश अपना स्थापना दिवस और किम जोंग उन अपने स्वर्गीय दादा के 108 वे जन्मदिन को मनाते हैं।

लम्बे समय से बीमार चल रहे हैं उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन।

 उत्‍तर कोरियाई मामलों के विशेषज्ञ ब्रूस क्‍लींगर ने कहा, पिछले काफी दिनों से किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर काफी ज्यादा अफवाह उड़ाई जा रही है। इससे पहले भी किम जोंग उन या उनके पिता के बारे में काफी ज्यादा अफवाह सामने आई हैं, लेकिन अभी हमें इंतजार करना होगा, क्योंकि यह बात अभी तक सामने नहीं आई है कि, किम जोंग उन आखिर 15 अप्रैल को महोत्सव में शामिल क्यों नहीं हुए?

इससे पहले भी 2008 में किंग जोंग उन के पिता किम जोंग-इल उत्तर कोरिया के 60 साल पूरे होने पर एक जश्न में शामिल नहीं हुए थे। उसके बाद काफी सारी अफवाहें सामने आई थी बाद में यह खुलासा हुआ कि, किम जोंग-इल को दिल का दौरा पड़ा था और इसके बाद उनका स्वास्थ्य काफी ज्यादा खराब होने लगा और 2011 में उनकी मृत्यु हो गई।

source: navbharattimes , livehindustan