कोरोना वायरस से कैसे बचें ? coronavirus tips in Hindi

दुनिया भर में कोरोना वायरस एक महामारी की तरह फैल चुका है जिसको हम Covid-19 कहते हैं। यह लोगों में काफी जल्दी से फैल रहा है, जिस कारण सरकार को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है और इस वायरस से हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोनावायरस के कई मामले सामने आए हैं क्योंकि इसका इलाज अभी तक खोजा नहीं गया है लेकिन इससे बचने के लिए हमें एक्सपर्ट्स ने कुछ टिप्स बताएं हैं जिन्हें हमें अपने वर्तमान जीवन में अपनाना चाहिए।

कोरोनोवायरस की शुरुआत कैसे हुई?

ऐसा माना जा रहा है कोरोना वायरस की शुरुआत चाइना की वुहान शहर से हुई है। जहां पर लोग जिंदा और मरे हुए मछली, पक्षी और जानवरों को बेचते और खाते हैं।


बार-बार अपने हाथ और पैरों को धोएं.

अगर आप करना वायरस को भगाना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से अपने हाथ पैर को साफ पानी और एक अच्छे साबुन से धोएं w.h.o. के एक्सपर्ट और साइंटिस्ट का मानना है जितनी बार आप अपने हाथों को साफ पानी और साबुन से देंगे उतना ही करना वायरस आपसे दूर रहेगा।

अपने आसपास लोगों से दूरियां बनाए रखें.

कोरना एक ऐसा वायरस है, जो किसी व्यक्ति से किसी और व्यक्ति में आसानी से जा सकता है अगर आप किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में है तो कृपया वहां से जल्दी एक सुरक्षित स्थान पर जाएं, अगर किसी व्यक्ति को सर्दी या खासी है तो उस व्यक्ति से आपके शरीर में काफी जल्दी वायरस फैल सकता है।

आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें.

हम सब जानते हैं हम दिन भर में बहुत सारे काम करते हैं और इन्हीं काम को करने की वजह से हम बहुत सारी चीजों को अपने हाथों से छूते हैं और हम नहीं जानते किस वस्तु पर यह वायरस हो सकता है। अगर आप किसी ऐसी वस्तु को छूते हैं जिस पर यह वायरस है और उसके बाद आप उन्हीं हाथों से अपनी आंख नाक मुंह को छूते हैं तो यह वायरस आपके शरीर में जा सकता है और आपको कोरोनावायरस हो सकता है, इसलिए अपने आंख नाक कान को तब ही छुए जब आपके हाथ बिल्कुल साफ हो।

अपने चेहरे को मास्क से ढक कर रखने की कोशिश करें

हम सब जानते हैं जब हम आपस में बात करते हैं तो हमारे मुंह से कुछ सलाइवा बाहर निकलता है और यही सलाइवा वायरस का उत्पन्न करता है इसलिए मास्क हमें अपनी सेफ्टी और सामने वाले की सेफ्टी के लिए पहना चाहिए जिससे कि दोनों को वायरस होने की संभावना ना हो। सामान्य सर्जिकल मास्क आपको वायरस से नहीं बचा सकता इसलिए एन95 या एन99 मास्क का इस्तेमाल करें।

बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ है तो डॉक्टर से मिले.

अगर आपको लगता है आप की तबीयत ठीक नहीं है, तो कृपया अपने घर में ही रुके बाहर ना घूमे। अगर आपको लगातार का खासी जुखाम हो रहा है तो कृपया किसी डॉक्टर से सलाह ले और अपना चेकअप तुरंत कराएं क्योंकि कोरोना वायरस होने के संकेतों में से यह एक संकेत है जो बताता है, कि आपको कोरोनावायरस हो सकता है। घबराएं नहीं और अपनी सही जांच कराएं और पता करे कि आप सुरक्षित हैं या नहीं।

दूसरे लोगों से हाथ न मिलाएं.

हाथ मिलाने से वायरस एक इंसान के अंदर से दूसरे इंसान के अंदर जाता है। वायरस एक ऐसी चीज है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलती है और यही कारण है कि अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से हाथ मिलाते हैं जिस व्यक्ति के हाथ साफ नहीं है या फिर उसको कोरना वायरस है तो आपको भी कोरोनावायरस हो सकता है इसलिए किसी भी व्यक्ति से हाथ ना मिला।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें.

कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज संभव नहीं है, इसलिए इस वायरस से बचना ही एक सबसे अच्छा इलाज है। जैसे कि आपने देखा होगा प्रधानमंत्री जी ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। डॉक्टर भी सलाह दे रहे हैं अगर आप किसी पार्टी या रेलवे स्टेशन या फिर मेट्रो स्टेशन पर जा रहे हैं तो कृपया सावधानी से जाए।

source, source

दोस्तों अंत में हम आपको यही कहेंगे आप अपना नियमित चेकअप कराएं और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे, लोगों से दूरियां बनाए रखें और अपने आप को साफ और सुरक्षित रखें। अपने आसपास की चीजों को भी साफ रखें और नियमित हाथ पैर साफ करते रहे।

यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी जानकारी हो सके कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है.

India (Covid-19 Stats)

😷 1,757,393 Total Cases
😥 37,452 Deaths
😇 1,149,460 Recovered